हम इस पोस्ट के अंतर्गत आज बात करेंगे Permanent शब्द के शॉर्ट तथा विस्तार रूपो के बारे मे पूर्ण बाते, जिन्हे जानने के बाद आपको वे सभी उदाहरण मिल जाएँगे जिसके लिए आप यह आर्टिक्ल पढ़ रहे है। यह अर्थ इंसान की आदतों, चरित्र ऑर उसके कार्य करने की क्षमता की ओर इशारा भी करता है। आप एक - एक करके नीचे से हर मीनिंग को फटाफट याद करके अपनी जरूरत के हिसाब से अनेकों स्थान पर यूज के द्वारा खुद को दूसरों से आगे रख सकते है। तो अब समय जाया ना करते हुये आगे जान लेते है। 

Permanent Word in Hindi with Full Definition :


Permanent Word in Hindi :

नित्य, 
टिकाऊ, 
संकल्प,

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये शॉर्ट अर्थ बड़ी आसानी से याद हो गए होंगे ऑर इन्हे कई भी उपयोग तो कर ही लिया होगा। जब आप इन छोटे मीनिंग को रीड करके तुरंत याद करके अपने जरूरी स्थान पर उपयोग करते होंगे तब ये आसानी से समझकर कर पाते होंगे। लेकिन इसके विपरीत थोड़ा ज्यादा ज्यादा समय बीतने पर दिमाग इन्हे बड़ी सरलता से भूला भी देता है क्योकि इनके पीछे किसी तरह की अच्छी स्टोरी देखने को नही मिल पाती है। चलिये आगे पढ़कर इस आर्टिक्ल से समस्या का समाधान करते है। 
 

Full Details of Permanent in Hindi with Some Examples :


प्रत्येक अर्थ को विस्तार रूपो मे रीड करे - 

- नित्य, दोस्तो आप चाहे या ना चाहे लेकिन इस अर्थ को आप रोज़मर्रा की जिंदगी मे उपयोग लाते हुये अनुभव जरूर करते है क्योकि हमारे द्वारा रोज ऐसे कार्य या बाते आदि नियमित रूप से होती है। हम सभी इस धरती पर इंसान से रूप मे पैदा हुये ऑर अपनी चाहतो को पूरा करने हेतु रोज ही काम करते है। रोज एक जैसे कामो को करने की स्थिति ही इस अर्थ को दर्शाती है। आप चारो ओर लोगो को सुबह से शाम तक एक निश्चित क्रियाकलाप के अंतर्गत देखते ही होंगे। 

- टिकाऊ, दोस्तो आप सभी मीनिंग को पढ़ते से ही सभी बाते अच्छी तरह समझ चूके होंगे। यह सीधे तौर पर किसी भी कार्य, स्थिति भावना आदि की मजबूती को बतलाती है। उदाहरण के लिए जब हम बाज़ार जाते है तब वहाँ अपनी पसंद या जरूरतों की चीजों को खरीदने से पहले उसके कितने समय तक काम करने के साथ मज़बूती को भी देखते है। कुछ हद तक तो एक साल तक रिटर्न करके को भी बोला जाता है। आंतरिक या बाहरी रूप से ऐसे अनगिनत उदाहरण आप देखते आ रहे होंगे। 

- संकल्प, दोस्तो जिस तरह हम इंसान है ऑर हमेशा से ही ज्यादा पाने या लाइफ को बदलने हेतु अधिक मेहनत को अपनाते है देखा जाये तो यही संकल्प होता है। हम सभी अपनी जरूरतों या मजबूरी के द्वारा बाहरी वातावरण ऑर सामाजिक स्थिति के चलते भिन्न तरह के संकल्प कभी ना कभी लेते ही है। यह एक मजबूत इरादे के रूप मे होता है जो बीच मे आने बाली समस्या से निपटने की ताकत देता है। चलिये कुछ प्रभाव पर भी बाते कर लेते है। 

मौजूद अर्थ के प्रभाव नीचे से जानिए - 

- नित्य, जैसा कि ऊपर बताया यह रोज करने बाले काम के अंतर्गत आता है। यदि इसे इंसान अपने शोक से काम को चुनता फिर उसे लगातार करता तब तो अच्छे परिणाम देखने को मिल जाते है ऑर वह इससे वोर भी नही होता। दूसरी ओर विपरीत परिणाम तो तव देखने को मिलते जब कोई वातावरण या बाहरी दबाब के चलते इन्हे अपनाकर करता है। ऐसे उदाहरण खबरों मे बहुत देखने को मिलते ही होंगे। 

- टिकाऊ, यह सीधे ही मज़बूती या लंबे समय तक टिककर चलने बाली चीज या बाहरी लोगो को बताता है। जैसे जब आप बाज़ार से कुछ वस्तु लाते है ऑर वे बहुत टाइम तक आपका काम निकाले तक कोई परेशानी नही होगी। लेकिन बताए समय से पहले खराब या टूट जाये तब यह स्थिति नकारात्मक प्रभाव आपके पैसे पर डालती है। उदाहरण के तौर पर आपकी जिंदगी मे दूसरे लोग, काम, वस्तु आदि लिए जा सकते है। 

उपयोग को ध्यान से जाने - 

- नित्य, लगातार एक चीज पर या दिशा मे कार्य करने को दर्शाता है। 

- टिकाऊ, यह ज्यादा समय तक चलने की स्थिति को दर्शाता है। 

- संकल्प, मनुष्य द्वारा कोई बड़ा काम करने हेतु इसे अपनाया जाता है। 

मुझे उम्मीद है कि आपको यहाँ हर एक बात समझने को मिली होगी। इन बातो की जानकारी अंत तक पूरी रीड करने के बाद आपके दिमाग मे उठाने बाले सवालो के जबाब बड़ी ही सरलता के साथ मिल चूके होंगे। फायदा मिला तो नीचे जल्दी से कमेंट करके अपने अनुभव हमे बताए ताकि आगे नए पोस्ट आपके लिए लाते रहे। चलिये जल्दी फॉलो करे ऑर फिर नए आर्टिक्ल के साथ मिलते है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post