दोस्तो मैं आज इस जानकारी के जरिये Perfect शब्द के अनेकों पहलुओ को छोटे तथा बड़े रूप मे भिन्न उदाहरणो के द्वारा अच्छी तरह बताने की कोशिश करेंगे जिससे कि एक बार यह पोस्ट अंत तक अच्छी तरह पढ़ लेने के बाद आपको ऑर कही जाने की जरूरत भी नही पड़ेगी। 

यहाँ हमने मानव के कुछ चरित्र ऑर आदतों को बहुत ही भलीभाती रूप मे दर्शाया है जो आपको भविष्य मे काफी लाभ देंगे। तो बिलकुल देरी ना करते हुये फटाफट आगे बड़कर सभी बातों को दिमाग मे समझ लेते है। चलिये आगे पढ़ते है। 

Perfect Word Means in Hindi and All Details :


Perfect Means in Hindi : 

निपुण, 
सम्पूर्ण, 
उचित, 

मेरे द्वारा ऊपर बताए प्रत्येक संक्षेप अर्थ को अच्छे से समझकर रीड करके अपनी जरूरत को आसानी से पूरा कर लिया होगा। यहाँ से कोई परेशानी हो रही है या नही ? हमे एक बार कमेंट मे जरूर लिख भेजे ताकि हमे पोस्ट लिखने का तरीका पता चलता रहे। 

इन शॉर्ट मीनिंग के पीछे किसी तरह का वर्णन नही होने से कुछ लोग शुरुआत मे तो सरलता से याद कर लेते लेकिन थोड़े महीने बिताने के बाद वे समस्या तब महसूस करते जब फिर से उपयोग करने जाते है। नीचे पूरे आर्टिक्ल मे इसका समाधान बेहतर रूप से बताया है इसीलिए जल्दी से आखिर तक पढ़े। 
 

Full Explaination of Perfect Meaning in Hindi :


मौजूदा मीनिंग पर चर्चा जाने - 

- निपुण, इसका तात्पर्य किसी कार्य को बेहतर तरीके से करने की ताकत या प्रतिभा होती है। मनुष्य एक मानसिक तौर पर प्रतिभा का धनी माना जाता है क्योकि धरती पर केवल मानव ही है जिसे यह प्राप्त है। ये बात भी अधिकतर देखने मे आती है कि किसी इंसान मे इसकी मात्रा ज्यादा तो कोई मंद प्रतिभा के साथ आगे बड़ता है, देखा जाये तो इसमे चाहतों का लेना - देना भी होता है। 

- सम्पूर्ण, इसके नाम से ही समझ आता है कि इसमे आस - पास की अनेकों चीजों ऑर कार्यो आदि को शामिल करके देखते है। अगर देखे तो इस अर्थ के मायने यहाँ स्थित प्रत्येक व्यक्ति के लिए भिन्न रूप मे समझे जाते है। आप जानते है सोच ऑर भावनाओ मे अंतर के अलावा समय के साथ परिवर्तन इनामे सामाजिक तौर पर बदलाव भी व्यक्त करते है। चारो ओर अनेक उदाहरण देखते ही होंगे। 

- उचित, इसका तात्पर्य किसी भी व्यक्ति या स्थिति के लिए सबसे शानदार पहलू का होना, इसे दर्शाता है। उदाहरण के लिए दोस्तो हम मनुष्य है ऑर जीवन को लगातार आगे बड़ाने हेतु शादी भी जरूरी होती है जो हर एक इंसान को अपने जीवन मे करना ही पड़ता है। याने इस अर्थ को यहाँ जोड़े तब यह एक सही जीवनसाथी खोजने की स्थिति को दर्शाता है। ऐसे अनगिनत उदाहरण खबरों मे देखते होंगे। 

प्रभाव के कुछ बिन्दुओ पर चर्चा - 

- निपुण, यह अर्थ किसी भी काम मे सबसे उच्च स्तर को व्यक्त करता है। हमारे समाज मे कुछ लोग जीवन मे किसी कार्य को बहुत सालो से करके खुद को निपुण बना लिया है। अब वे उस निश्चित काम मे एक बेहतरीन प्रतिभा के रूप देखे जा सकते है। प्रभाव दोनों दिशाओ मे परिणाम देता है क्योकि काफी लोग लगातार काम के बाबजूद भी उस स्थिति तक नही पहुँच पाते है। 

- सम्पूर्ण, ऊपर बताया गया है कि यह चारो ओर की अंतिम सीमाओ मे देखी जाती है। कुछ लोग थोड़े मे संतुष्ट हो जाते है तो कुछ बहुत ज्यादा भी मिल जाये तब भी ठीक महसूस नही करते है। इसीलिए जीवन के अनेक मामले होते है जिसके चलते सम्पूर्ण स्थिति भी बुरी तरह असफल मानी जा सकती है। हालाकि यहाँ मानसिक स्तर पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव अपने परिणाम उत्पन्न करते है। 

- उचित, दोस्तो हम सभी इस बात से भलीभाती परिचित है कि एक अच्छे ऑर खुशहाल जीवन के लिए एक अच्छे जीवनसाथी की जरूरत होती है। यदि आपकी लाइफ मे अच्छी स्थिति है तो आप बेहतर परिणाम का आनंद ग्रहण करते ही होंगे याने प्रभाव बेहतर होंगे। दूसरी ओर साथी सही ना निकले तो जीवन मे विपरीत स्थिति के कारण मानसिक तनाव देखा जाता है। ऐसे अनेकों उदाहरण समाज मे रहते हुये रोज देखते ही होंगे।

उपयोग को अच्छी तरह पढ़े - 

- निपुण, किसी काम मे खुद को सबसे आगे ले जाने की स्थिति यह दर्शाती है। 

- सम्पूर्ण, हर तरह की चीजों को पाने की स्थिति मे इसे लेते है। 

- उचित, अच्छे जीवन के लिए सही साथी का चुनाव इसकी ओर इशारा करता है। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको यहाँ से सम्पूर्ण उदाहरण के साथ बेहतर जानकारी समझने को जरूर ही मिली होगी। यदि आपको लाभ मिला तो नीचे कमेंट मे अपनी राय बताए ताकि आने बाले आर्टिक्ल मे कुछ बेहतर परिवर्तन करके आपको अधिक फायदा दे सके। तो फिर मिलते है अपने नए पोस्ट के साथ। तब तक अलविदा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post