दोस्तो आप सभी ठीक ही होंगे। इस पोस्ट के अंतर्गत हम एक प्रचलित अर्थ Peel के बारे सम्पूर्ण जानकारी देंगे। हमने इन अर्थ को भलीभाती समझाने हेतु उदाहरण का सहारा लिया है जिन्हे पूरा पढ़ लेने के बाद भविष्य मे कोई परेशानी नही होगी। 

यहाँ छाल से संबन्धित बाते, वस्तु या कार्य के गिरने तथा पुराने समय की लूट को व्यक्तिगत रूप से दर्शाया है। हम उम्मीद करते है एक अंत तक पूरा आर्टिक्ल जानने के बाद आपको काफी लाभ मिलेगा। चलिये अब समय ना खराब करके जल्दी आगे बड़ते है। 

Peel Word Explain in Hindi with Some Examples :


Peel in Hindi : 

छाल, 
गिरना, 
लूटना,

मुझे आशा है कि ऊपर से हर संक्षेप अर्थ को बेहतर रूपो मे पढ़ते हुये सरलता से अपनी पसंद के स्थान पर उपयोग कर ही लिया होगा। यह अक्सर देखने मे आता है कि लोग जितनी सरलता से इन अर्थ को दिमाग मे याद करते हुये तुरंत कही भी इस्तेमाल कर लेते है उतनी ही जल्दी इन्हे भुला भी दिया जाता है 

क्योकि दिमाग चीजों को एक स्टोरी की तरह याद करके रखता है। अब यहाँ इन अर्थ के साथ परेशानी यह होती है कि इनके पीछे दिमाग कोई कहानी नही बना पाता, इसके चलते वह थोड़े ही टाइम मे शब्दो को भूला देता है। चलिये आगे इस परेशानी का समाधान पढ़ लेते है। 
 

Meaning of Peel in Hindi with Simple Definition : 


मौजूद हर एक मतलव के पूर्ण रूप को समझे - 

- छाल, शायद आप इससे पहले से जानते हो क्योकि सभी के आस - पास पेड़ जरूर होते है। दोस्तो पूरी दुनिया मे भिन्न तरह के पेड़ अवश्य लगे है क्योकि देखा जाये तो हमारा जीवन इन्ही की बदोलत चलता है। हमारा शरीर जिंदा रहने के लिए वायु को ग्रहण करता है ऑर यह हवा हमे बाहरी पेड़ो की मदद से ही अच्छी मात्रा मे मिल पाती है। आज समय ऑर लोगो के विचार के विचार पूरी तरह बदलने से पेड़ो के क्षेत्र मे भी परिवर्तन देखने को मिलता है, आगे प्रभाव पर भी चर्चा करेंगे। 

- गिरना, यह अर्थ ऊपर से नीचे की ओर किसी भी चीज या कार्य के गिरने को व्यक्त करता है। हमारे चारो ओर अनेक घटनाए जो कि समय के साथ घटित होती रहती है जिन्हे हम कभी सुलझा पाते है तो कभी विपरीत परिणाम भी मिल जाते है। 

इसे दो स्थिति मे समझ सकते है पहला जिसमे किसी पेड़ से फल का नीचे जमीन पर गिरना तथा दूसरी ओर किसी इंसान द्वारा एक बड़े शिखर पर पहुँचने के बाद फिर नीचे गिर जाना भी इसका एक अच्छा उदाहरण भी हो सकता है। 

- लूटना, यदि आप एक स्टूडेंट है तो फिर कक्षा मे किसी विषय मे पुरानी कहानियो मे इस तरह के शब्द जरूर ही सुने या पढ़े ही होंगे। इनके अंदर दादाजी के समय मे जब ट्रेन की शुरुआत हुयी थी तब इस तरह की घटनाए देखने को मिलती थी। आज इन सबका रूप पूरी तरह बदल चूका है ऑर ये सब काम तकनीकी के चलते इंटरनेट पर देखने को मिल जाता है। आप खासकर खबरों मे ऐसी घटनाए अधिकतर देख सकते है। 

प्रत्येक मीनिंग के प्रभाव पर विस्तार बाते - 

- छाल, इसे पढ़ते ही पेड़ की फोटो दिमाग मे बन जाती है। आप अपने घर, खेतो तथा चारो ओर इन्हे आंखो से देखते ही है साथ ही छूकर महसूस भी करते ही होंगे। आज इंसान के स्वार्थ के कारण ऑर लगातार प्रगति के चलते वह पेड़ो ऑर वनो की लगातार कटाई करता जा रहा है ताकि वह अपने फायदे के लिए बड़ी इमारतों का निर्माण करके बहुत लाभ उठा सके। उदाहरण अनगिनत बड़े शहरो मे देख सकते है। 

- गिरना, किसी पेड़ से फल गिरना या फिर कोई मानव अपनी मेहनत से शिखर पर जाकर फिर नीचे गिर जाता है। अनेकों उदाहरण हम देश की खबरों मे पढ़ते है साथ ही अपने संबंधीयो के बीच देख पाते है। जब कोई फल गिरता है तब कोई हानि नही देखि जाती, परंतु यदि किसी की मेहनत पूरी खत्म हो जाये तो इस स्थिति मे काफी गलत विचार तक आ जाते है। याने प्रभाव दोनों दिशा मे देखने को मिलते है। 

- लूटना, पहले के जमाने मे एक व्यक्ति द्वारा दूसरे धनवान इंसान को लूटा जाता था। यह काफी विचार करने बाली घटना होती थी क्योकि उस समय खाने की बहुत समस्या होती थी जिसके चलते लोग खाने की चीजों को ही अधिकतर लूटते थे। ऐसे अनेकों उदाहरण स्कूल लाइफ मे पढ़े होंगे लेकिन समय के साथ इनका रूप बादल चूका है जिनका अच्छा ऑर बुरा परिणाम भिन्न रूपो मे देखने को मिल जाता है। 

उपयोग के कुछ पॉइंट नीचे दर्शाये है - 

- छाल,  यह पेड़ो की ऊपरी सतह होती है जो उनके बाहरी रूप को बचाती है। 

- गिरना, पेड़ से फल या व्यक्ति की किस्मत बदलने से संबन्धित देखा जाता है। 

- लूटना, एक व्यक्ति के द्वारा दूसरे को चीज के पाने के चलते ये घटना करते देखा जाता है। 

मुझे पूर्ण उम्मीद है कि आपको इससे अच्छा लाभ मिला ही होगा क्योकि हमने कोई भी बात छोड़ी नही है। काफी उदाहरण भी दिये जो आप याद करके समय पर अपनी जरूरत के हिसाब से उपयोग भी आसानी से कर सकते है। हमे जल्दी से फॉलो करे ऑर यह जानकारी दोस्तो को भी शेयर करे ताकि उन्हे अच्छा लाभ मिल पाये। चलिये आगे फिर नयी पोस्ट के साथ मिलेंगे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post