आज हम जानने बाले है शब्दकोश के एक शानदार मीनिंग Pattern के बारे मे, जिसके अंतर्गत हम बात करेंगे भिन्न अर्थ के शॉर्ट तथा विस्तार रूपो को उदाहरण के साथ जानेगे। हमने यहाँ आपकी सुविधा का पूरा ध्यान रखते हुये बहुत सी बाते बताई जिन्हे अंत तक एक बार समझ लोगे तब इतना जान सकोगे कि कही ओर जाने की जरूरत भी नही पड़ेगी। आपको यहाँ किसी भी वस्तु के आकार, व्यक्ति के आदर्श रूप ऑर गुप्त नक्शे के कुछ पहलुओ को बताएँगे। चलो अब देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते है। 

Pattern Full Definition in Hindi with Examples :


Pattern in Hindi :  

आकार, 
आदर्श, 
नक्शा, 

अब तक तो आपने ऊपर से भिन्न तरह के छोटे रूपो को पढ़ते हुये बहुत सी जानकारी लेकर काफी लाभ लिया होगा। आगे क्या आपको ये छोटे अर्थ ज्यादा समय तक याद नही हो रहते ? अब आपको चिंता करने की जरूरत नही क्योकि हमने इस पोस्ट के अंतर्गत अनेकों तरह के उदाहरण के साथ कहानी को बताया जिसे एक बार समझ लिया तो फिर कभी भविष्य मे इस तरह की परेशानी देखने को नही मिलेगी। चलिये ज्यादा समय खराब ना करके आगे बड़ते है। 
 

What is the Pattern Meaning in Hindi with Explain :


हर एक मीनिंग को पूर्ण रूप से जाने - 

- आकार, दोस्तो इसे पढ़ते ही आपके दिमाग मे इसकी एक छवि बन गयी होगी क्योकि हमारे चारो ओर जो भी चीजे है वे सब किसी ना किसी समान या भिन्न आकार मे ही मौजूद है। आकार के द्वारा ही हमे पता चलता है कि वह चीज कितनी बड़ी या छोटी है। यह कुछ मामलो मे उसके गुणो को भी दर्शाती है। बहुत बार लोग बाज़ार से चीजों का आकार देखने के बाद ही उन्हे खरीदते है। प्रत्येक वस्तु या इंसान का आकार हमारे दिमाग मे फोटो के रूप मे बैठ जाता है। 

- आदर्श, यदि आप ज्यादा उम्र के है तब इस तो इस अर्थ को अच्छी तरह अनुभव भी कर चुके होंगे। हम समाज मे जीतने भी लोगो से जुड़े होते है उनमे से कुछ इस आदर्श के नियमो को दर्शाते है ऑर कुछ नही भी। हम सभी मानव रूप मे इस धरती पर अपनी भिन्न मानसिकता के साथ जीते आ रहे है। इसी के चलते सभी का अपना व्यवहार होता है जो वाकि दूसरों से किया जाता है। आप चारो ओर भिन्न तरह के व्यक्तियों मे इस गुण को समझ सकते है। 

- नक्शा, यह हमे किसी भी तरह के नक्शे की ओर इशारा करता नजर आता है। यह हमारे घर या बाहरी सभी तरह की संपत्ति को भलीभाती रूप से दर्शाता है जिसके चलते हम इनके बाहरी क्षेत्र को समझ पाते है। सभी के पास जो भी संपत्ति होती है वो सरकार द्वारा कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त होती है। परिवार मे बटवारे के चलते भी इन्हे भिन्न रूप से व्यक्त करते है। चारो ओर अनेकों तरह के उदाहरण खबरों मे भी देखते ही होंगे। 

मौजूद वर्ड के प्रभाव पर चर्चा को पढ़े - 

- आकार, ऊपर बहुत सी संबन्धित बाते बता ही चूके है जो सभी के बाहरी रूपो को अच्छी तरह व्यक्त करते है। यह आकार ही है जो जिसके कारण अनेकों वस्तु आसानी से बाज़ार मे बिकती है। जैसा आकार नजर आए वैसे ही उसका फायदा मिले तो यह सकारात्मक प्रभाव प्रकट करता है। 

यदि केवल आकार ही बड़ा है ऑर ज्यादा लाभ ना दे पाये तो यह केवल नुकसान दायक ही शावित होते है। हमने कुछ ही उदाहरण लिए लेकिन अनेकों अनुभव आप रोज जीवन मे लेते ही होंगे। 

- आदर्श, देखिये दोस्तो ये जीवन है ऑर सभी का अपना व्यवहार होता है जी वाकि जुड़े लोगो के साथ किया जाता है। समाज मे ही कुछ ऐसे लोग है जो वाकि दूसरों से बहुत ही नम्र ऑर आदर्श रूप से पेश आते है, मतलव ये सब अच्छे आदर्श लोगो की गिनती मे आते है। इसके विपरीत कुछ लोगो को दूसरों से कुछ खास रिस्ते निभाते नही देखते, ये लोग आस - पास हमेशा नकारात्मक प्रभाव दर्शाते है। चलिये कुछ उपयोग भी समझे। 

- नक्शा, ऊपर बताया यह किसी भी क्षेत्र के बाहरी रूपो को व्यक्त करता है। जब परिवार मे संपत्ति के हिस्से होते है तब कुछ मामलो मे लड़ाई हो जाती है जो कि सामाजिक रूप से बुरी बातो को व्यक्त करती है। इसी तरह यदि सब कुछ अच्छी तरह आपस मे मिलकर सुलझा लिया जाये तो ये समस्या खत्म हो जाने के साथ भविष्य मे कोई लफड़े नही रहते है। आगे भिन्न उपयोग को जाने। 

हर एक अर्थ के उपयोग को समझे - 

- आकार, चारो तरफ की चीजों को एक रूप मे देखते है। 

- आदर्श, जुड़े लोगो का अच्छा व्यवहार इसकी ओर इशारा करता है। 

- नक्शा, यह बाहरी क्षेत्र की सीमा के अंतर्गत लिया जा सकता है। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको बहुत सी बातो से काफी लाभ मिला ही होगा। यदि थोड़ी भी मदद मिली तो हमे नीचे खाली बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताए ताकि उत्साह के साथ नए आर्टिक्ल आप तक पहुंचा सके। चलिये अब जल्दी से फॉलो कर लीजिये ऑर दोस्तो को भी इसकी जानकारी बताए। अब नयी पोस्ट के साथ फिर मिलते है।  

Post a Comment

Previous Post Next Post