Offend Meaning in Hindi with Some Definition

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के जरिये बताने बाले बाले है शब्दकोश के एक प्रचलित शब्द Offend के बारे मे जहां एक - एक हम सभी पर अर्थो को उदाहरण के द्वारा आपके सामने प्रकट करेंगे। इस अर्थ को मानव के जीवन के अंतर्गत देख सकते है। 

आपको यहाँ हर वो जानकारी मिलेगी जिसे रीड करते ही बाहर कही से जानने की जरूरत भी नही पड़ेगी। हमने छोटे ऑर बड़े अर्थो को अनेकों उपयोग ऑर प्रभाव से आप तक पूर्णता के साथ पहुँचाने की कोशिश की है। चलिये ज्यादा समय खराब ना करके जल्दी से आगे बड़ते जाते है। 

Offend Meaning in Hindi with Some Definition :


Offend Meaning in Hindi :

अपमान, 
नाराज, 
अपराध,  

मुझे आशा है आप सभी ने यह जानकारी के जरिये सरलता से सभी छोटे मीनिंग को पढ़कर दिमाग मे बैठा लिया होगा। दिमाग की बनावट या काम करने का तरीका कुछ इस तरह होता है कि आपके द्वारा पढ़े जाने बाले शब्दो को जल्दी से रीड करके अनेकों स्थानो पर जरूरत के अनुसार उपयोग कर लिया होगा। 

उपयोग करते समय आप सभी के साथ एक जैसी समस्या आई होगी जिसमे दिमाग इन अर्थो को ज्यादा समय तक याद नही कर पा रहा होगा। इस तरह की परेशानी को ठीक करने हेतु यह आर्टिक्ल हमारे द्वारा लिखा गया। शायद इसे पढ़ते ही आपको काफी फायदा मिल सके। अब जल्दी से आगे बड़कर शुरू करते है। 
 

What is the Explain of Offend in Hindi : 


प्रत्येक मीनिंग के विस्तार रूपो को जाने -

- अपमान, दोस्तो हम सभी इंसान होने के नाते सम्मान के भूखे होते है। आप जरूर ही किसी स्थान पर समाज मे रहते ही होंगे ऑर वहाँ आपके साथ अनेकों लोग परिवार मे या बाहरी तौर पर रहकर चीजों की जरूरतों को पूरा करते ही होंगे। 

कुछ लोग बहुत करीब होंगे तो कुछ काफी दूर के रिस्तेदार जो आपकी लाइफ मे किसी ना किसी तरह की स्थिति को उत्पन्न करते ही होंगे। उदाहरण के तौर पर आप जिस परिवार मे रहते है वहाँ आपस के लेंन - देंन के कारण कुछ मनमूताव हो जाता है जो आपको बहुत अपमान की भावना से भर देता होगा। आगे प्रभाव ऑर उपयोग को पॉइंट के द्वारा जानेगे। 

- नाराज, यह शब्द भी ऊपर दिये मीनिंग से काफी हद तक मिलता - जुलता है। यह दो या दो से अधिक लोगो के आपस की बातों के कारण एक - दूसरे से घुस्सा हो सकते है। यह स्थिति अधिकतर पति - पत्नी के बीच या भाइयो के बीच अक्सर देखने को मिलती है। इसके कारण अनेकों हो सकते है जिसमे पहला परिवार के सदस्यो के बीच जमीन जायदाद की बाते या बाहरी कोई कार्य जो इसे समझा सकता है। आगे हम कुछ बाते भलीभाती जानेगे। आपको समझने हेतु आगे पूरा पोस्ट पढ़ना होगा। 

- अपराध, दोस्तो आज लगातार समय बदलता जा रहा है जिसके चलते कई घटनाए सामाजिक तौर पर बड़े या छोटे रूप मे देखने को मिलती है। आए दिन आपके द्वारा न्यूज़पेपर से रोज काफी खबरे पड़ने को मिलती होगी जो समाज ऑर देश के अंदर रोज घटित घटनाओ को अनेको पक्षो मे लेकर मिलती है। यह हमेशा किसी भी स्तर के रूप मे देखने को मिलेगा जो आपको डर के साथ कुछ सीखने मे भी मदद करेगा। उदाहरण के लिए रास्ते मे लगे एटीएम से कोई व्यक्ति पैसे चुरा ले तब यह अपराध की श्रेणी मे आता है। 

सभी अर्थो को प्रभाव के द्वारा नीचे से पढ़े - 

- अपमान, ऊपर हमने बड़े स्तर से आपको समझाने की कोशिश की है। शायद सभी बाते अच्छे से समझ पाये होंगे। यहाँ हमने आगे कुछ प्रभाव जो समाज या चारो ओर के लोगो द्वारा आपके जीवन पर पड़ते देखा होगा। आस - पास के एक व्यक्ति द्वारा आपकी सबके सामने बुराई करे या किसी तरह का अपमान करे तब आपके दिल ऑर दिमाग पर इसका बुरा असर पड़ेगा जो आपकी लाइफ को दूसरी दिशा मे ले जा सकता है। कुछ लोग लड़ाई कर लेते है तो कुछ जिंदगी भर एक - दूसरे से बाते नही करते है। 

- नाराज, देखा जाये तो यह करीबी रिस्तों मे अक्सर देखने को मिलता है जो एक - दूसरे से प्यार करते या फिर एक छट के नीचे साथ रहते हुये जीवन जीते है। हालाकी नाराज रहने का हक भी इसी तरह की स्थिति मे देखने को मिल सकता है। 

कई बार छोटी बातों पर नाराज हो जाये या कुछ बड़ी घटना भी घटित हो जाये तो भी आपस मे प्यार बना रहता है। दोस्तो इंसान भावनाओ से मिलकर बना होता है ऑर इन्ही भावनाओ का असर एक - दूसरे के जीवन पर देखने को मिलती है। इस तरह इसका प्रभाव आपको अच्छा ऑर बुरा अवश्य ही दिखेगा। यह पूर्ण रूप से उस स्थिति के अंतर्गत ही देखा जा सकता है। 

- अपराध, हम सबको मानव जीवन देने के साथ हमे अच्छी ऑर बुरी भावनाओ के साथ भी बनाया। इसी के चलते कोई अपनी जिंदगी मे अपने बुरे विचारो के कारण वाकि दूसरों को हानि पहुंचाते है। दूसरी ओर कुछ अच्छे व्यवहार बाले लोग समाज के कल्याण के लिए हमेशा तत्पर रहते है। कई घटनाए आप रोज न्यूज़ पेपर मे सुबह देखते होंगे जो देश मे अच्छे के साथ कुछ स्थिति मे बुरे प्रभाव छोड़ती है। आप सभी को समझ लेना चाहिए कि ये हमेशा आपको हानि पहुँचाने के साथ अपनी दिशा से भटका सकते है। 

सभी मतलवों के उपयोग को जाने -  

- अपमान, समाज मे एक व्यक्ति द्वारा दूसरे को नीचा दिखाना ही इसके अंतर्गत देखने को मिलता । इसे इस तरह उपयोग कर सकते है। 

- नाराज, परिवार मे लोगो कि भावनाए बदलने से कुछ बातों के कारण उनके बीच नाराजगी देखने को मिलती है। 

- अपराध, यह आज कल होने बाली घटना को व्यक्त करता है जो समाज को किसी पहलू के अंदर देखने को मिल जाती है। 

दोस्तो मेरे खयाल से आपको इस पूरी जानकारी को रीड करके काफी फायदा मिला होगा। यदि  आपको थोड़ी भी मदद मिली तो हमे नीचे कमेंट मे अपने विचार लिख भेजे ताकि आने बाले आर्टिक्ल मे कुछ परिवर्तन करके आपको बता सके। दोस्तो को शेयर करे ऑर हमारे साथ जुड़े रहे। किसी तरह का विचार या सलाह आपके मन मे है तो हमे लिखकर भेजे। हम ऐसे ही पोस्ट आपको बताते रहेंगे। अब चलिये नए पोस्ट के साथ फिर मिलेगे।

Post a comment

0 Comments