Notes Meaning in Hindi with All Examples

दोस्तो आज हम जानेगे शब्दकोश के एक शानदार अर्थ के बारे मे जो कई तरह के सामाजिक लेख ऑर सूचना को अलग - अलग उदाहरण के साथ आपके सामने प्रदर्शित करेंगे। इन्हे अच्छी तरह पढ़ने के बाद आपको बाहरी तौर पर ऑर कही से कुछ भी जानकारी लेने की जरूरत नही पड़ेगी। 

क्योकि यहाँ इस पूरे आर्टिक्ल मे कई तरह के पहलुओ को आपके समक्ष रखकर बहुत सी बातो को आपके साथ बताएँगे। साथ ही उम्मीद भी करते है कि आपको पूरा आर्टिक्ल अंत तक पढ़ते ही सारी जानकारी अच्छी तरह मिलेगी जो समाज के स्तर पर लोगो के जीवन से जुड़ी होती है। चलिये आगे बड़कर जल्दी से पूर्ण आर्टिक्ल को रीड करते है। 

Notes Meaning in Hindi with All Examples :


Notes Meaning in Hindi :

लेख, 
सोचना, 
प्रतिष्ठा, 

मेरे खयाल से अब तक आपने ऊपर से एक - एक करके प्रत्येक मतलव को पढ़कर अपनी जरूरत के अनुसार फायदा उठाकर कई स्थानो पर उपयोग किया होगा। आपके द्वारा इस अर्थ को जानने पर सरलता हुयी होगी लेकिन थोड़ा समय बीतते ही इन अर्थो को दिमाग भूला देता है जो यहाँ उपस्थित सभी इंसान को देखने को मिलते है। इस तरह की परेशानी को आपसे दूर करने के लिए यह पोस्ट आपके साथ शेयर किया है जिसे पढ़ते ही सभी जानकारी समझ आ जाएगी। चलिये अब समय खराब ना करते हुये आगे पढ़ते है। 
 

What is the Explaination of Notes in Hindi with Examples :


सभी अर्थो को विस्तार से जाने -

- लेख, दोस्तो देखा जाये तो यह प्रत्येक इंसान के साथ देखने को मिल पाता है क्योकि हम सभी मानव होने के नाते अपने दिमाग को उच्च स्तर पर ले जाने हेतु बचपन से पढ़ाई करते है। स्कूल से लगाकर कॉलेज तक आपको अनेकों तरह के विषय के साथ कई चीजे जानने को मिलती है जो सभी के दिमाग को सक्रिय रखने मे मददगार शावित होता है। आज देखा जाये तो समाज मे अनेकों लोग पढ़ाई अवश्य ही पूरी करते है क्योकि यह अच्छे भविष्य के लिए जरूरी मानी जाती है। इसे ग्रहण करने हेतु लिखकर इसका उपयोग करते है। आगे प्रभावों पर भी चर्चा को बताएँगे। 

- सोचना, यह अर्थ आप सभी से अच्छी तरह वाखिफ है क्योकि यहाँ मौजूद हर एक इंसान इसे अपनी जिंदगी मे अनुभव करता है। दिमाग सभी के पास है ऑर इसमे अनेकों तरह के विचार रोज ही आते है देखा जाये तो प्रत्येक इंसान जिस भी वातावरण मे रहता या काम करता है उसे उसी तरह के विचार बार - बसर आते है। 

कुछ विचार सभी को एक जैसे ही आते है आप सबको इस बारे मे ज्यादा पता ही होगा। अब आपके दिमाग मे कुछ ऐसे विचार होंगे जो समाज ऑर परिवार को लेकर दिखाई पड़ते होंगे। आगे बड़कर इनके उपयोग को बताएँगे। 

- प्रतिष्ठा, दोस्तो हर कोई इस शब्द से अच्छी तरह परिचित है क्योकि हम सभी इंसान होने के नाते खुद का सम्मान अवश्य ही पाना चाहते है यह यह किसी को बुरा नही लगता है। यह एक व्यक्ति के द्वारा दूसरे व्यक्ति को दिया जाने वाली चीज है इसे सम्मान के रूप मे भी देखते है। उदाहरण के तौर पर हमारे समाज मे अनेकों ऐसे लोग है जो आध्यात्मिक रूप से बड़े स्तर पर होने के कारण वाकि लोगो से प्रतिष्ठा प्राप्त करते है। इसे काफी मुश्किलों के बाद बहुत समय से प्राप्त किया जाता है। 

प्रत्येक अर्थ को प्रभाव के द्वारा जानने की कोशिश कीजिये -

- लेख, जैसा कि ऊपर बताया है कि आप सभी बचपन से ही शिक्षा प्राप्त करने हेतु अपने पास के स्कूल अवश्य गए होंगे। इसे हम वहाँ बताई बातो के अंतर्गत लेकर देख सकते है। यह किसी भी घटना, स्कूल के पाठ्यक्रम आदि के अंतर्गत भिन्न रूपो मे समाज मे देख सकते है हालाकि आप सभी इसके अच्छे ऑर बुरे प्रभावों के बारे मे बहुत ही गहराई से पहले ही वाखिफ होंगे। 

धरती पर स्थित हर एक चीज का सकारात्मक ऑर नकारात्मक प्रभाव जरूर ही दिखाई पड़ता है। उदाहरण के लिए जब आप कोई सरकारी काम कराने जाते होंगे तब कई तरह की दिक्कते सुलझाते होंगे क्योकि इनके पीछे फायदे भी शामिल होते है। 

- सोचना, यह हर एक इंसान के जीवन मे उठने बाले सवालो के बारे मे बात है, देखा जाये तो मानव होने के कारण दिमाग मे बहुत सारे विचार रोज़मर्रा की लाइफ मे आते - जाते रहते है। इनके अनुसार ही हम सभी आगे बड़ते है हालाकि देखने मे आता है कि हमारे आस - पास के वातावरण का अच्छा या बुरा प्रभाव हर एक की लाइफ मे पड़ने के अलावा जीवन की दिशा देखी जाती है। 

उदाहरण के तौर पर जब कोई इंसान सही दिशा मे सोचकर आगे बड़ता जाता है तब उसे सफलता बहुत जल्दी ऑर आसानी से मिलती है लेकिन दूसरी ओर यदि बस केवल ज्यादा सोचते रहे तब कोई परिणाम हाथ नही लगता है। 

- प्रतिष्ठा, दोस्तो मानव होने के कारण भावनाओ से बने है याने हर किसी को सम्मान ही चाहिए होता है। यह दो स्थिति मे दिखाई पड़ सकता है पहला जिसमे साधारण रूप मे एक इंसान द्वारा दूसरे का आदर किया जाता है। दूसरी ओर जब समाज से निकला बड़ा व्यक्ति कुछ शानदार काम कर जाये तो आस - पास के लोगो की नजरो मे बहुत आदर पात्र हो जाता है। यदि एक व्यक्ति द्वारा दूसरे किसी करीबी या बाहरी इंसान का अनादर किया जाये तब उसे यह बात बिल्कुल भी अच्छी नही लगेगी। 

हर एक के उपयोग जानिए - 

- लेख, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा स्कूल मे पढ़ाई के समय कुछ लेख लिखना होता है इससे समझ सकते है। 

- सोचना, दिमाग मे उठने बाले विचारो को इसके अंतर्गत देख सकते है। 

- प्रतिष्ठा, यह एक का दूसरे के प्रति सम्मान को लेकर देखते है। 

दोस्तो अब तक तो आपने ऊपर हर एक मतलव को बहुत ही आसानी से रीड करके अनेकों तरह से फायदा लिया होगा। इस जानकारी को अंत तक पूरा पड़ते ही आपको फायदा मिला तो हमे जरूर ही कमेंट मे अपनी रॉय दे ताकि इसी तरह के आर्टिक्ल आपको बताते रहेंगे। आगे जानकारी के लिए हमे फॉलो करे ऑर दोस्तो के बीच शेयर करे। सुझाव हो तो हमे जरूर बताए आगे सुधार अवश्य करेंगे। चलिये नयी पोस्ट के साथ फिर मिलेंगे। 

Post a comment

0 Comments