Neutral Meaning in Hindi with All Examples

दोस्तो इस पूरे आर्टिक्ल के द्वारा हम जानेगे न्यूट्रल शब्द के भिन्न पहलुओ के साथ छोटे - बड़े प्रत्येक अर्थ को उदाहरण के द्वारा अच्छी तरह समझाने की कोशिश करेंगे ताकि भविष्य मे इन्हे काही भी अपनी जरूरत के चलते इन्हे कही भी उपयोग करके खुद को दूसरों से आगे रख सकते है। 

हमने सभी अर्थो को विस्तार रूप मे समाज ऑर देश के सभी स्तरो पर लेकर भी बताया है। यह शब्द किसी एक स्थिति या परिणाम को ना बताकर बीच मे ही रखता है। चलिये फटाफट आगे बड़ते हुये सभी पॉइंट को समझकर पढ़ते है। अब चलो स्टार्ट करे। 

Neutral Meaning in Hindi with All Examples :


Neutral Meaning in Hindi :

उदासीन, 
बेपरबाह, 
निष्पक्ष,

अब तक तो आपने सभी शब्दो को ऊपर से पढ़कर अपने लिए उपयोग कर ही लिया होगा। आपका दिमाग इन्हे तुरंत उपयोग तो बड़ी ही सरलता से रीड करके उपयोग किया होगा लेकिन कुछ स्थान पर जरूरत से ज्यादा समय बीत जाने पर दिमाग इनके पीछे की कहानी को बनाने मे असमर्थ रहता है जिससे सभी को ये संक्षेप मतलव परेशान करते है। 

इस तरह की समस्या को ठीक करने हेतु यह आर्टिक्ल हमने बहुत ही शानदार जानकारी के साथ अनेकों उदाहरण को लेते हुये अच्छी तरह बताने की कोशिश की है जो आपकी मदद जरूर करेगा। अब जल्दी आगे बड़कर शुरू करते है। 


Full Explaination of Neutral in Hindi with Examples :


प्रत्येक मीनिंग को विस्तार रूप से पढ़े -

- उदासीन, दोस्तो आप सभी इतनी उम्र के तो होंगे कि हमारी बात को समझ सके तभी तो आप यह पोस्ट रीड कर रहे है। आप अपनी जिंदगी मे पढ़ाई के लिए स्कूल जाते होंगे या कभी गए होंगे तब आपने विज्ञान विषय के अंदर इस तरह के मतलवों को जरूर ही पढ़ा होगा। 

यह अर्थ को थोड़ा ध्यान से देखे तो यह किसी भी स्थिति के प्रति कोई क्रिया नही करता है। कहने का मतलव इसमे कुछ भी मिलाओ या कुछ चीजो को हटाओ ऑर कुछ भी करने पर कोई प्रतिक्रिया देखने को नही मिलती है। हमारे चरो तरफ या जीवन मे इस तरह की कुछ वस्तु, कार्य या लोग ऐसे देखने मे आते है जिनका अनुभव आपने किया होगा। 

- बेपरबाह, इसे पढ़ते ही आप खुद से जोड़कर दिमाग मे अच्छे से समझ गए होंगे क्योकि यह अधिकतर इन्सानो मे देखने को मिलता है। इसमे लोग बहुत आस - पास के काम या दूसरे लोगो के प्रति व्यवहार के प्रति बहाना करते दिखाई पड़ते है। सभी के अंदर भिन्न तरह की भावनाए मौजूद होने से कभी ना कभी किसी चीज के प्रति बेपरबाह तो हो जाते होंगे। 

यहाँ कुछ लोग बचपन से बेपरबाह होते है जो उनकी आदत मे आ चुका होता है ऑर दूसरी ओर कुछ कुछ समय या कुछ कार्य के प्रति थोड़ी लापरवाही तो अवश्य कर ही देते होंगे। समाज मे आपके चारो ओर या परिवार मे कुछ लोग जरूर देखने मे आते है। 

- निष्पक्ष, इसे हम भिन्न कार्यो के अंतर्गत लेते है जो आपके चारो ओर घटित घटनाओ मे समझ सकते है। हमारे समाज मे भिन्न मानसिकता के लोग रहकर जीवन जीते है जिससे अनेकों तरह की घटनाए जीवन के साथ घटित होती जाती है जो किसी भी रूप मे किसी भी परिवार या लोगो के साथ होती रहती है। 

उदाहरण के लिए आपने समाज मे कुछ लोगो को किसी छोटे या बड़े कारण के चलते आपस मे लड़ते देखा ही होगा, जब ये लड़ाई बड़े स्तर पर चली जाये तब इसके चलते अदालत मे मुकदमे चलते है जहां आस - पास के लोगो समाज मे स्थिति को सही बनाए रखने हेतु कोई भी गवाह ना बनकर निष्पक्ष बने रहते है। 


सभी अर्थो के प्रभाव उदाहरण से जाने -

- उदासीन, जैसा कि ऊपर बताया ही है कि आपके द्वारा इस तरह के शब्द को अपनी पढ़ाई के समय कुछ विशेष विषय मे अपने शिक्षक द्वारा समझाया गया होगा। इसके अंतर्गत सभी तरह के लोग, कार्य ऑर वस्तु आदि आते है जो कोई भी क्रिया के चलते अपनी स्थिति मे थोड़ा भी परिवर्तन ना करके पूर्व रूप मे बने रहते है। 

उदाहरण के लिए किसी वस्तु मे यह गुण पाया जाये तो वह समाज के लिए दोनों तरह अच्छे ऑर बुरे तरह के परिणाम उत्पन्न करते दिखाई दे सकते है। इसी तरह इसे इन्सानो मे देखे तो आपस के लोग आपसे दूरी बनाते हुये नजर आएंगे। 

- बेपरबाह, यह स्थिति अधिकतर इन्सानो के अंदर देखने मे आता है क्योकि वह दिमागधारी होने के साथ बेपरबाह भी कुछ कार्य या चीजो को लेकर हो सकते है। हम पहले से ही जानते है कि सभी चीजों के कुछ अच्छे या बूरे परिणाम मिलते ही है जिनका असर समाज ऑर परिवार, दोस्तो पर देखने को मिलता है। यह छोटे स्तर पर हो तो कुछ ज्यादा असर नही मिलेगा लेकिन देश के स्तर पर बड़े अधिकारी द्वारा कुछ लापरवाही हो जाये तो परिणाम पूरे देश की जनता पर देखने को मिलेगा। आगे कुछ उपयोग भी बताए है। 

- निष्पक्ष, यह भी इन्सानो के द्वारा बनाया एक अर्थ है जिसमे अपनी स्थिति को सुरक्षित बनाए रखने ऑर वाकि बाहरी लोगो से दुश्मनी ना लेने के लिए भी देखने को मिल जाता है। शायद अपने चारो ओर ऐसे अनुभव किए हो या कुछ घटनाए जो इसे प्रकट करती नजर आ जाती होगी। इसका सकारात्मक ऑर नकारात्मक परिणाम हमेशा से ही समाज मे एक - दूसरे पर पड़ते देखा ही होगा। आगे कुछ उपयोग के पॉइंट भी बताए इसे पढ़कर इनके अनुभव भी ले सकते है। 

इनके उपयोग को चारो के जोड़कर देखेंगे -

- उदासीन, यह प्रत्येक स्थिति मे अपना असली रूप परिवर्तित नही करते है। इसके अंतर्गत देखने को मिल सकता है। 

- बेपरबाह, इसे हम किसी भी काम या नियमो को समय पर पूरा ना करने हेतु देख सकते है। 

- निष्पक्ष, यह किसी भी इंसान के पक्ष मे ना होने की स्थिति को दर्शाता है। इस तरह समझ सकते है। 

मुझे पूरा भरोशा है कि आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़कर अपनी जरूरतों को अच्छी तरह समझ लिया होगा। यदि यहाँ से थोड़ा भी फायदा मिला तो हमे नीचे कमेंट के जरिये अपनी सलाह देते रहे ताकि आगे जीवन मे लगातार नए अर्थ की जानकारी आप तक पहुंचा सके। हमे फॉलो करते हुये जुड़े रहे ऑर सभी जानकारी को लोगो ऑर वाकि दोस्तो तक भेजे जिससे की उनको भी अच्छी तरह फायदा मिल सके। आपके पास सुझाव है तो हमे बताए ऑर फिर नयी जानकारी के साथ मिलते है।

Post a comment

0 Comments