Misery Meaning in Hindi with All Explaination

हम आज की पोस्ट मे बात करेंगे मिसेरी के सभी संक्षेप तथा विस्तार अर्थो के बारे मे जिन्हे जानने के बाद आपको सभी बाते बहुत ही बड़िया तरीके से जानने को मिलेगी। हमने यहाँ भिन्न पहलुओ को समाज तथा देश के आम लोगो की जिंदगी मे होने बाली घटनाओ के साथ जोड़कर कई सारे उदाहरण के साथ आपको सब कुछ समझाने की कोशिश करेंगे। चलिये एक के बाद एक सभी बातो पर चर्चा करते हुये पढ़ना शुरू करते है। जब आप ये पूरा आर्टिक्ल अच्छे से रीड कर लोगे तब सभी जानकारी दिमाग मे अच्छे से बैठ जाएगी। अब आगे बड़ते है। 

Misery Meaning in Hindi with All Explaination :


Misery Means in Hindi :

कष्ट, 
कार्य, 
प्रेरण, 

मुझे आशा है कि अब तक ऊपर से शॉर्ट मतलव अच्छी तरह जानकर बहुत सी जरूरी जगहो पर उपयोग भी कर ली होगी। इससे काफी फायदा भी मिला होगा। इन छोटे मतलव आपको जितनी आसानी से याद हो जाते है उतना ही जल्दी दिमाग इन्हे भूला देता है। 

इन्ही समस्या को सुलझाने के लिए इतना बड़ा आर्टिक्ल हमने आपके लिए लिखा जहां से अपने सभी कान्सैप्ट पूरे कर लेंगे। कुछ उदाहरण जो समाज की घटनाओ को लेकर भी बताए जिनसे आपको आगे काफी फायदा जरूर मिलेगा। चलिये अब आगे बड़ते हुये सारी बाते जानते है। 


What is the Means of Misery in Hindi with All Details : 


सभी वर्ड की खुलकर चर्चा को समझे - 

- कष्ट, दोस्तो हम सभी इस धरती पर मनुष्य के रूप मे कई सारी भावनाओ ऑर विश्वास के साथ पैदा हुये है। यहाँ हम एक - दूसरे से भिन्न रिस्तों के साथ जुड़े होने के कारण आपस मे लगाव होता है। अब ये तो जीवन है जहां समय के साथ अनेकों बदलाव देखने को मिलते रहते है। 

ये बदलाब किसी के लिए फायदा तो किसी को नुकसान देते है। इनसे कष्ट भी देखने को मिलता है। ये कष्ट की स्थिति स्थान ऑर लोगो की परिस्थिति के अनुसार कम ज्यादा हो सकते है। आगे कुछ ऑर चर्चा करेंगे। 

- कार्य, जैसा कि हम पहले कई बार बता चुके है कि हम सभी अपनी जिंदगी को जीने के लिए पैसे कमाते है। इसके चलते कई सारे कामो को करना होता है। ये कार्य प्रत्येक इंसान द्वारा भिन्न किए जाते है जो सभी कि अपनी रुचि ऑर स्थान पर निर्भर करता है। 

यहाँ मौजूद कुछ लोग अपनी रुचि के अनुसार ऑर कुछ लोग मजबूरी के चलते अलग स्थिति के अनुसार काम करते चारो ओर नजर अवश्य ही आ जाते होंगे। दोस्तो यह तो जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है जिसे सभी व्यक्ति को अपने जीवन मे करना ही पढ़ता है। 

- प्रेरण, दोस्तो आस - पास कई सारी मानसिकता के लोग मौजूद है जिन्हे जिंदगी मे कुछ पाना होता है वे लगातार चारो ओर के वातावरण से सीख लेकर आगे बड़ते रहते है। देखा जाये तो चारो ओर भिन्न मानसिकता ऑर विचारो के लोग मिलेंगे जो आपको ऊपर उठाने के अलावा कुछ लोग नीचे गिराकर निराश भी करना चाहेंगे लेकिन यह आपकी मर्जी है कि आपको अपने ऊपर किस तरह की चीजे हावी होने देना है। आपके चारो ओर समय के साथ वस्तुओ ऑर कार्यो मे परिवर्तन होते रहते है जिनके साथ ही हमे जीवन जीना होता है। 

सभी अर्थो के प्रभावों को भलीभाती जाने - 

- कष्ट, दोस्तो हमने काफी जानकारी ऊपर बताई है जिससे इस शब्द को अच्छे से जान लिया होगा। देखा जाये तो यह कष्ट किसी ना किसी रूप मे कम या ज्यादा सभी की लाइफ मे मौजूद होता है। अब बाते करे इनके प्रभाव कि तो यह सभी को भिन्न स्थिति के चलते प्रभाव को दर्शाता है। 

यह प्रभाव सकारात्मक या नकारात्मक हो सकते है। समय के साथ कुछ चीजे सही होती है तो उसी समय दूसरी बाते बिगड़ जाती है ऑर यह सिलसिला लगातार चलता रहता है। यह जीवन है ऑर यह सब कुछ चलता रहेगा। 

- कार्य, इसे भी हम ऊपर समझा चूके है। कार्य भी जिंदगी का एक भिन्न हिस्सा है जिसे प्रत्येक अपनी जिंदगी मे करते है। दोस्तो हमारा देश बहुत जनसंख्या बाला है जहां कई तरह की मानसिकता के साथ लोग जीते हुये भिन्न काम कर रहे होते है। 

स्थान ऑर बाज़ार के चलते लोग की जरूरत को पूरा करने हेतु कई सारे व्यापार करते है तो कुछ लोग दूसरों के यहाँ जॉब करना पसंद करते है। यह स्थिति पूरे विश्व मे अगल स्थिति ऑर स्थानो के चलते देखने मे आती है। आप इन्हे बहुत समय से देखते आते ही होंगे। 

- प्रेरण, यह किसी के द्वारा मिलने बाली अच्छी ऑर बुरी प्रेरणा को दर्शाता है जो सामने बाली की लाइफ पर बहुत प्रभाव डालते है। घरो मे कुछ लोग आपको आगे ले जाएँगे तो कुछ नीचे उतारेगे। देखा जाये तो प्रत्येक की जिंदगी मे माता - पिता का बहुत रोल होता है जिसके कारण बच्चे आगे बड़ पाते है। उतार - चड़ाव तो जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा है जिससे सभी को लड़ना होता ही है। कुछ लड़कर आगे बड़ते है तो कुछ हारकर रास्ते ही बादल लेते है। ऊपर काफी कुछ बता चूके है। 

सभी वर्ड के उपयोग जल्दी से जाने - 

- कष्ट, समय के साथ जीवन मे बदलाब से परेशानीय आती है जो इस शब्द को बतलाती है। इसके अंतर्गत समझ सकते है। 

- कार्य, हम सभी को जीवन जीने हेतु कई तरह की स्थिति से गुजरना पड़ता है ऑर रोज कार्य करके जीवन को चलाना होता है। 

- प्रेरण, इसे हम दूसरों से मिलने बाली सलाह को लेकर समझ सकते है। इस तरह उपयोग किया जाता है। 

मेरे खयाल से आप सभी को इस आर्टिक्ल को रीड करने के बाद से सभी जानकारी अच्छी तरह समझ आ चुकी होगी। इससे थोड़ा भी लाभ मिला तो हमे नीचे कमेंट के द्वारा जरूर बताए ताकि हमे उत्साह मिल सके ऑर आगे ऐसे ही बेहतरीन पोस्ट आपके लिए लाते रहे। 

हमे फॉलो करके यह पोस्ट अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे। कोई सुझाव हो तो बताए ऑर हमसे जुड़े रहे ताकि आगे नयी जानकारी आपको मिलती रहे। चलिये फिर मिलते है। 
दोस्तो हम आपसे उम्मीद करते है कि हमारी पोस्ट से आपको फायदा मिला तो हमे कमेंट करके अवश्य बताए।  

Post a comment

0 Comments