Mirror Word Means in Hindi with Full Details

दोस्तो हम आज के इस पोस्ट मे आपको बताने बाले है मिरर के छोटे तथा विस्तार अर्थो के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी जिन्हे उदाहरण के साथ जानेगे। आशा है कि इन्हे अच्छे से जानकर बहुत सी जगहो पर जरूरत के अनुसार उपयोग जरूर कर लोगे। हमने यहाँ समाज ऑर लोगो की भिन्न स्थिति को लेकर इससे समझाया है। 

आपको यह आर्टिक्ल अच्छी तरह रीड करके सभी जानकारी अच्छे से पढ़ना होगा। चलिये अब जल्दी से आगे बड़कर सभी बाते आपको एक - एक करके बताते है। आपको यहाँ से भिन्न तरह की चीजों ऑर कामो के अनुभव जानने को मिलेंगे। 

Mirror Word Means in Hindi with Full Details :


Mirror Means in Hindi :

दर्पण, 
शीशा, 
अनुभव,

हमे आशा है कि ऊपर से सभी संक्षेप रूपो को रीड करके अपनी जरूरत के अनुसार बहुत से स्थानो पर उपयोग कर ही लिया होगा। इन शॉर्ट मतलव को बड़ी सरलता से कही भी उपयोग कर सकते है। परंतु यहाँ एक समस्या ये आती है कि इन छोटे अर्थो को जितना आसानी से दिमाग याद करके कही भी यूज कर लिया जाता है। लेकिन इनके कुछ विपरीत पहलू भी देखने को मिलते है जीनमे इनहे आसानी ये कुछ समय बाद दिमाग भूला देता है। 

इसी तरह की समस्या को जड़ से खत्म करने हेतु हमने इस पूरे आर्टिक्ल मे सभी जानकारी अच्छे से बताई है। हमने यहाँ इनके छोटे तथा बड़े अर्थो को जीवन के सभी को उदाहरण के साथ समझने की कोशिश की है। अब समय ना लेते हुये आगे बड़ते है। 
 

What is the Meaning of Mirror in Hindi with Explain : 


मौजूद सभी वर्ड को विस्तार से पढ़े - 

- दर्पण, मेरे खयाल से अब तक तो आपके द्वारा इस शब्द को रीड करते ही दिमाग मे सभी बाते सही हो गयी होगी। इसे हम दो तरीके से समझ सकते है पहला जिसमे सभी के घर चहरा देखने मे उपयोग किया जाने बाला दर्पण ऑर दूसरी ओर किसी भी इंसान के देखने का नजरिया जो चीजों मे भिन्नता को लाता है। 

दोस्तो हम सभी एक बड़े समाज मे रहकर जीवन जी रहे है इन्ही के बीच कही तरह की चीजे समय के साथ बदलती हुयी सामने आती है। इन चीजों को देखने के नजरिए ऑर इन्हे सुलझाने के तरीके ही प्रत्येक व्यक्ति की मानसिकता को दर्शाता है। 

- शीशा, आपने अपने घर मे इसे लगाकर अनुभव किया होगा या अपने चारों तरफ के वातावरण मे इसे लेकर अनुभव भी किया ही होगा। दोस्तो यह बाजार मे कई रंगो के बने मिलते है जिनको लोग अपनी जरूरत के अनुसार खरीदकर घरो या बड़ी इमारतों मे लगाते है। 

इनका उपयोग घरो मे प्रकाश को आने के साथ घर की सोभा बड़ाने मे काफी मददगार शावित होते है। यह एक तरह के द्रव पदार्थ को जमाकर बनाया जाता है जिसमे एक दिशा से दूसरी ओर देखा जा सकता है। आगे ऑर भी पहलुओ पर चर्चा करेंगे। 

- अनुभव, दोस्तो मेरे खयाल से यहाँ मौजूद प्रत्येक इंसान ने इसे अपनी जिंदगी मे अनुभव जरूर ही किया होगा। हालाकि यहाँ आस - पास अनेकों चीजे, कार्य ऑर लोग आदि मौजूद है जिनसे रोज आपका मिलन होता ही होगा। इनसे जुडने के बाद आपको भिन्न तरह से जानने का मौका मिला होगा। उदाहरण के तौर पर आपके जीवन ऑर आस - पास की कई घटनाओ से रोज आपका टकराव होता ही होगा। ये टकराव भिन्न दिशाओ मे आपको अनुभव प्रदान करते होंगे। 

सभी शब्दो के अर्थो को प्रभाव के साथ जाने - 

- दर्पण, दोस्तो हमने इसे ऊपर बहुत ही शानदार तरीके से समझा चुके है। एक जिसमे हम रोज चहरा देखते है ऑर दूसरा जिसके जरिये खुद के अंदर झाकते हुये आस - पास की चीजों ऑर लोगो को समझने की कोशिश करते है। 

यहाँ भिन्न मानसिकता के लोग रहते है जिसके चलते अनुभव भिन्न होगा, कहने का तात्पर्य इसके अच्छे तथा बुरे प्रभाव भी देखने को मिल सकते है। समाज के कुछ लोग इसे सही ऑर कुछ गलत कामो मे भी इस्तेमाल करते जो आपकी जिंदगी के साथ समाज ऑर देश की स्थिति पर बुरा प्रभाव डालते है। 

- शीशा, हमने ऊपर अच्छी तरह उदाहरण से इसे समझाया है। इसके अनुभव तो आपने बचपन से अभी तक आसानी से कर ही लिए होंगे। अब बात करे प्रभाव की तो इसे समझने के लिए किसी तरह की जानकारी की जरूरत नही है क्योकि इसके कुछ भी अच्छे या बुरे प्रभाव ज्यादा दिखाई नही पड़ते जो मानव जीवन ऑर देश पर सीधा बड़ा असर करते हो। देखा जाये तो आज के समय मे इनका कई सारी जगहो इस्तेमाल बाद चुका है क्योकि इनसे खूबसूरती को बड़ाबा मिलता है। 

- अनुभव, यह तो एक ऐसी चीज है जिसे यहाँ शायद ही कोई होगा जिसने अनुभव ना किया हो। प्रत्येक व्यक्ति जबसे पैदा हुआ तभी से वह आस - पास की भिन्न चीजों से रोज जुड़ता रहा जहां से अनुभव लिया ही होगा यह अनुभव अच्छा या फिर बुरा कुछ भी हो सकता है। 

जब आप बड़े होते गए आपके अनुभव भी समय के साथ बदलते गए होंगे जिनके सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव आपकी जिंदगी पर जरूर ही देखने को मिले होंगे। ये जिंदगी के अनुभव ही आगे जीवन मे घटित होने बाली घटनाओ से निपटने की ताकत देते है। 

सभी शब्दो के उपयोग जानिए - 

- दर्पण, यह बाहरी ऑर मानसिक रूप से चीजों को देखने का नजरिया हो सकता है। इसे उदाहरण के साथ ऊपर समझाया है। 

- शीशा, यह घरो ऑर इमारतों के ऊपर लगाए जाते है जो इनकी शोभा बड़ाने मे काफी मदद देते है। इसके अंतर्गत समझा जा सकता है। 

- अनुभव, जीवन मे कई सारी घटनाए होती रहती है जो जिंदगी मे अनुभव को प्रदान करती है। 

दोस्तो मेरे खयाल से अभी तक पूरा आर्टिक्ल रीड करके सारी जानकारी अच्छी तरह जान ली होगी। इस आर्टिक्ल से आपको आगे बड़ने मे फायदा मिला तो हमे नीचे कमेंट के द्वारा जरूर ही बताए ऑर आगे नए पोस्ट आपको देते रहेंगे। आपके दिमाग कोई सवाल हो तो हमे संदेश भेजे ताकि आपको रिप्लाइ कर सके। हमने जुड़े रहे ऑर दोस्तो को यह आर्टिक्ल शेयर करके उन्हे भी मदद दे। चलिये आगे बड़िया जानकारी के साथ मिलते है।  

Post a comment

0 Comments