Miracle Meaning in Hindi with All Examples

आज के इस पोस्ट के अंतर्गत Miracle शब्द के भिन्न रूपो को चरो ओर की चीजों से जोड़कर प्रत्येक के उपयोग तथा प्रभावों को उनके उदाहरण के द्वारा संक्षेप के साथ विस्तार मीनिंग के रूप मे अच्छी तरह बताएँगे। एक बार पूरा आर्टिक्ल शुरू से आखिर तक रीड करके प्रत्येक पहलू पर चर्चा को समझाने की कोशिश करेंगे। 

बहुत पुराने समय मे इनका समाज ऑर देश की स्थिति के संबंधों को भी अच्छी तरह आर्टिक्ल मे छोटे ऑर बड़े मतलवों के द्वारा बताने की कोशिश की है। उम्मीद है इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। चलिये अब ज्यादा समय ना लगाते हुये जल्दी से आगे बड़कर जानना शुरू करते है। 

Miracle Meaning in Hindi with All Examples :


Miracle Means in Hindi : 

आश्चर्य, 
चमत्कार, 
कर्म, 

दोस्तो अब तक तो ऊपर बताए सभी शॉर्ट अर्थो के सभी रूपो को जानकर बहुत सी जगहो पर इस्तेमाल भी जरूर कर लिया होगा। यहाँ इन छोटे अर्थो से ये फायदा अवश्य मिला होगा कि ये छोटे अर्थ बहुत ही आसानी से दिमाग याद करके कई स्थानो पर उपयोग भी जरूर कर लिए होंगा। 

लेकिन इनमे एक परेशानी ये होती है कि इन्हे बहुत जल्दी दिमाग कुछ समय बाद ही भुला देता है। हमने इसी समस्या को सुलझाने के लिए यह इतना बड़ा आर्टिक्ल लिखा जो आपके सभी प्रश्नों को ठीक कर देगा। चलिये ज्यादा टाइम ना लगाकर पूरा आर्टिक्ल रीड करते है। 


What is the Explain of Miracle in Hindi :


सभी अर्थो को अच्छे से जानिए - 

- आश्चर्य, दोस्तो आपको ये बताने कि भी जरूरत नही होगी क्योकि सभी ने अपनी लाइफ मे इसे अनुभव जरूर ही किया होगा। अब इस शब्द पर थोड़ा प्रकाश डाले तो पाएंगे कि जब हमारे आस - पास या समाज मे किसी तरह की ऐसी घटना अचानक होती है जो लोगो के दिमाग पर एकदम असर डालती है जिससे भिन्न तरह के अनुभव मिलते है। 

आप चारो ओर या देश के स्तर पर रोज इस तरह की खबरे पढ़ते ही होंगे, ये खबरे न्यूज़ पेपर, मीडिया ऑर टीवी आदि के अलावा मोबाइल से सरलता से मिल जी जाता होगी। पुराने समय से अब तक कई अनुभव आपने महसूस किए होंगे। 

- चमत्कार, मेरे खयाल से आप सभी को इस शब्द के बारे मे कुछ भी बताने की जरूरत नही होगी क्योकि आप अपने बचपन से ही इन बातो को चारो ओर देखते ही आ रहे होंगे। इसे दो रूप मे लेकर जान सकते है पहला कई सारे जादूगर जो अपना जादू सार्वजनिक रूप मे लोगो को दिखाकर पैसे कमाते थे। 

यह सब नजरो का खेल होता है लेकिन आज इस तरह के जादू बहुत ही कम हो चूके है। दूसरी ओर आज बहुत सी सकारात्मक शक्तिया जो हर एक इंसान पर असर डालते है। यहाँ मौजूद हर एक इंसान द्वारा इन्हे कभी ना कभी अनुभव किया ही होगा।

- कर्म, हम सभी इस धरती पर इंसान होने के नाते कई सारी चीजों के साथ जुड़े रहते है ऑर जीवन को लगातार चलाने के लिए रोज़मर्रा की जिंदगी मे पैसे की जरूरत होती है जिसे पाने हेतु यहाँ सभी को काम करने पड़ते है। 

काम के भिन्न रूप हो सकते है जो यहाँ मौजूद प्रत्येक इंसान द्वारा अलग - अलग तरह के काम करके अपना जीवन जीने के साथ अपने परिवार का पेट पाला जाता है। दोस्तो ऐसा भी माना जाता है कि इस कलयुग मे केवल कर्म ही काफी होता है इसकी दिशा ही परिणाम उत्पन्न करती है। 

प्रत्येक मीनिंग के प्रभाव जानिए - 

- आश्चर्य, दोस्तो हमने इस शब्द पर काफी चर्चा ऊपर कर चूके है परंतु यहाँ कुछ प्रभावों को जानेगे जो आस - पास होने बाली घटनाओ के चलते सभी को चौका देती है। जिस तरह सभी चीजों का अच्छा ऑर बुरा प्रभाव दिखाई पड़ता है वैसे ही इस शब्द के परिणाम सभी लोगो पर भिन्न रूप से असर डालता है। हालाकि कुछ पर बुरा तो किसी पर उसी चीज के लिए सकारात्मक असर दिखाई पड़ता है। देखा जाये तो समय बदलता रहता है जिसके चलते इनके प्रभाव भी अलग तरह से प्रभावित करते है। 

- चमत्कार, दोस्तो हम कई सारे लोग इस धरती पर जीवन यापन करते है। यहाँ कई तरह के अच्छे ऑर बुरे चमत्कार समय - समय पर देखने को मिलते रहते है। ये अपना असर दोनों दिशाओ मे दिखाते है। जिस तरह अच्छी शक्तिया है वैसे ही बुरी चीजे भी है जो मौजूद हर एक इंसान द्वारा प्रभाव मे आती है। यह सभी पर एक समान असर नही डालते है। कुछ इंसान इसे मानते है तो कुछ इन पर भरोसा नही दिखाता है। 

- कर्म, इस युग मे कर्म को सबसे ज्यादा प्रधान माना गया है। यहाँ मौजूद प्रत्येक इंसान कर्म जरूर करता है चाहे फिर वे अच्छे या बुरे हो। कहा जाता है कर्मो का फल यही भुगतना होता है जो अच्छे या बुरे रूपो मे सभी कि जिंदगी को प्रभावित करता है। किसी भी इंसान को जीवन जीने हेतु जरूरत कि चीजों के लिए कर्म करना ही पड़ता है। कुछ गलत तो दूसरी ओर कुछ लोग सही काम करते है। समाज तथा देश पर प्रभाव दोनों दिशाओ मे देखने को मिलते है। 

सभी अर्थो के उपयोग जाने - 

- आश्चर्य, जीवन मे अचानक से घटित घटनाये आश्चर्य को दर्शाती है। हम इसके अंतर्गत इसे लेकर जानते है। 

- चमत्कार, किसी भी तरह का जादू जो जीवन या लोगो को दिशा देता है। इससे समझ सकते है। 

- कर्म, जिंदगी मे चीजों को करके परिणाम लाने हेतु काम किया जाता है। इसे इस प्रकार समझते है। 

दोस्तो मुझे आशा है आपने अब तक पूरा आर्टिक्ल पढ़कर सभी जानकारी अच्छी तरह जान ली होगी। आपको थोड़ा भी फायदा मिला तो हमे कमेंट के जरिये अपने अनुभव बताए ताकि आने बाले आर्टिक्ल मे ऑर बेहतर जानकारी दे सके। हमे फॉलो करे ऑर दोस्तो के साथ शेयर करके उनकी मदद जरूर करे। आपके दिमाग मे कुछ सलाह या सुझाव है जो भी हमे बताए हम नए पोस्ट मे परिवर्तन के साथ फिर हाजिर होंगे। चलिये अब आगे नयी पोस्ट के साथ फिर मिलेंगे।   

Post a comment

0 Comments